" इन द मूड फॉर लव "
![]() |
SOURCE BY - GOOGLE.COM
मैं आज
आपके
लिए
लेकर आया
हुवोंग
कर
–वाई. द्वारा
निर्मित और
निर्देशित
चाइनीस
कल्ट
मूवी ," इन
द
मूड
फॉर
लव"
|
"हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी के हर ख्वाहिश पे दम निकले
बहुत निकले मेरे अरमान लेकिन फिर भी कम निकले"
महान शायर ग़ालिब का शेर इस फिल्म के दोनों मुख्य किरदार के लिए बिलकुल सही हैं. आज बात करेंगे चाइनीज कल्ट फिल्म" इन द मूड फॉर लव" के बारे में.
चाऊ और सु एक होटल के रूम में हैं , फ्रेम टू शॉट में हैं, ( टू शॉट मतलब जहाँपर दो किरदार फ्रेम में होते हैं .) सु चावल और वेजिटेबल की कोई चाइनीस डिश खा रही हैं. चाऊ भी कोई चाइनीस डिश खा रहा हैं. अभी तक फ्रेम में बिलकुल ही ख़ामोशी हैं. अचानक से बड़े अधिकारिक तौर से सु चाऊ से पूछती हैं की ,"सच सच बताना, क्या तुम्हारी शादी हो चुकी हैं?" चाऊ कहता हैं की ," तुम पागल हो गयी हो क्या? तुम्हे किसने बताया? सु कहती हैं," वो इम्पोर्टेन्ट नहीं हैं तुम सच बताओ. मेरी तरफ देखो " सु कुछ सोचने केबाद बताता हैं की ," हाँ" इस पर सु चाउ के एक थप्पड़ जड़ देती हैं. इसपर चाऊ कहता हैं "वहापर" ऐसा रिएक्शन नहीं आया होगा. वो सीधा सीधा कह रहा हैं तो उसे कहने देना चाहिए. सु," मुझे नहीं लगता की उसने इतने आसानी ने कहा होगा। मुझे नहीं पता की कैसे रियेक्ट करना चाहिए?" चाऊ जवाब देता हैं की फिर से एक बार ट्राय करे?
एकबार फिर से सु वो डिश का बाउल उठती हैं. और गहन सोच में डूबते हुए कहती हैं ," एक बात साफ़ साफ़ बताओ, क्या तूम शादीशुदा हो?चाऊ बड़े ही लाउड आवाज में कहता हैं " तुम पागल हो गयी? तुमसे किसने कहा? सु," वो इम्पोर्टेन्ट नहीं हैं , मैं जो पूछ रही हु वो बताओ।" चाऊ बड़े ही फ्रैंकली तरीके से कहता हैं की ,” नहीं”. इसपर सु थोड़ा आगे झुक कर, प्लीड करते हुए कहती हैं की," झूठ मत बोलो, सच बताओ।" सु के आँखों में वो प्लीड बढ़ती दिखाई दे रही हैं. चाऊ कहता हैं "हां". यहापर एक पॉज हैं और सु एक बार गर्दन हिलाकर इस बात को स्वीकार करती हैं . चाऊ सु से कहता हैं ," क्या तुम ठीक हो?" सु ," मैंने सोचा नहीं था की ये बात इतनी दर्द पोहचने वाली होगी." सु रोने लगती हैं रोते रोते सर चाऊ के कंधे पर रखती हैं. चाऊ सु से कहता," ये सिर्फ एक रिहर्सल हैं." ये सिन हैं वोंग कर -वाई निर्देशित चाइनीस क्लासिक फिल्म ." इन द मूड फॉर लव " से.
आइये बात करते हैं इस फिल्म के कहानी के बारे में. चाऊ और सु दोनों एक ही अपार्टमेंट में एक ही दिन एक दूसरे के अगल बगल में रहने आते हैं। चाउ एक newspaper में काम करता हैं . और सु एक शिपिंग कंपनी पर्सनल असिस्टेंट का काम करती हैं , चाउ की बीवी और सु के पति काम के सिलसिले में अपने पार्टनर को वक़्त नहीं दे पाते। इसी दौरान चाउ और सु एक दूसरे के करीब आते हैं. दोनों में दोस्ती होती हैं. उन्हें पता चलता हैं की उनके पति पत्नी का एक दूसरे के ही साथ अफेयर चल रहा हैं. अपने पति पत्नी से बदला लेने के जेहन से चाउ और सु दोनों करीब आते हैं , दोनों एक्ट आउट करते हैं की उनके पति पत्नी ने आपस में कैसे बाते करते होंगे, कैसे एक दूसरे के साथ व्यवहार करते होंगे, मैंने ऊपर जो सिन बताया हैं वो सिन इसी सीक्वेंस का है। इस प्रोसेस को करते करते चाऊ और सु एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं.पर सामाजिक सीमाएं और अपने सिद्धांत के चलते दोनों एक दूसरे से अलग हो जाते हैं. फिर आगे क्या होता हैं. हमेशा की तरह मैं इसका स्पोइलर नहीं दूंगा. आप फिल्म देखे .
दोस्तों इस कहानी का बेस हैं चीन के होन्ग कोंग शहर में , १९६२ से १९६६ का पीरियड हैं , उस समय शादीशुदा स्त्री पुरुष की दोस्ती को चीन में गैर माना जाता था. अपने पति पत्नी से धोका खाने के बाद चाऊ और सु आपस में मिलते हैं और उनमे होने वाला प्यार कितना खामोश और कितना अनछुआ सा लगता हैं. इस बात को डायरेक्टर और लेखक ने बड़े बारीकी से दर्शाया हैं. ख़ास तौर से बात करूँगा इस फिल्म में आने वाली लोकेशंस,प्रॉपर्टी की, दोनों का वो अपार्टमेन्ट, उस अपार्टमेंट में संकुचित पैसेज और कमरे में मिलते चाऊ और सु, एक रेस्टोरेंट जहा पर चाऊ और सु को पता चलता हैं की उनके पति पत्नी का आपस में अफेयर चल रहा हैं, वो टैक्सी जहाँपर चाऊ पहली बार सु के हाथ पर हाथ रखता हैं पर सु अपना हाथ पीछे खिंच लेती हैं. फिर उसी टैक्सी में सु अपना सर चाऊ के कंधे पर रखती हैं, दोनों साथ में घूमती वो गलिया, अपने अपैरटमेंट की तरफ जाने वाली सीढिया ,नूडल्स के दुकान के और जाती वो गली, वो होटल जहा पर सु चाऊ की किताब लिखने में मदद करने आती हैं. होटल की रूम, होटल का पैसेज, होन्ग कोंग में होने वाली बारिस , हमारे साथ ये सब जगह चाऊ और सु के अनकहे और दबे प्यार के गवाह हैं. इन दोनों को अपार्टमेंट में देखने के बाद ऐसा लता हैं जैसे हम लोग इनके ही पडोसी हैं. हम ये लोकेशंस,प्रॉपर्टी फिल्म में बार बार देखते हैं. बार बार देखने के बावजूद चाऊ और सु के इन लोकेशंस,प्रॉपर्टी के साथ आनेवाली भावनाएं हमेशा बदलती रहती हैं. चाऊ और सु अपने लाइफ पार्टनर्स से धोखा खाने के बाद मिलते हैं , एक दूसरे के प्यार में पड़ते हैं और अलग हो जाते हैं. अगर वो अपने लाइफ पार्टनर्स के द्वारा फसांये गए हैं और चाऊ और सु एक दूसरे से प्यार करते हैं तो फिर एक दूसरे को छोड देते हैं? इस सवाल के सही या गलत के कगार पर दर्शक को डायरेक्टर ने ले जाकर छोड़ा हैं. इसका जवाब शायद समाज का बंधन और आपसी सीमाएं हैं.
इस फिल्म की विशेषता लोकेशंस के साथ इसका छायाचित्रण और संगीत हैं. इस फिल्म के कैमरामैन च्रिश्तोफेर डॉयल और ली पिंग बिंग हैं, जिन्हे इस फिल्म के लिए उस साल का बेस्ट सिनेमेटोग्राफी का कान्स अवार्ड दिया गया था. डायरेक्टर वोंग कर वाई ने कैमरामैन सिन से पहले सिन में बैकग्राउंड में चलने वाला थीम म्यूजिक सुनाते जिसकी वजह से कैमेरा मैन को कैमरा किस गति के साथ मूव करना हैं इसकी जानकारी मिले. फिल्म में लाल और काले रंग का लुभावनी उपयोग चाऊ और सु के प्यार की दबी हुई तीव्रता के साथ-साथ उन छायाओं को भी पकड़ता है जहाँ उसे रहना चाहिए। सिनेमैटोग्राफर क्रिस्टोफर डॉयल और मार्क ली पिंग बिन अंधेरे रहस्यों की एक रंगीन दुनिया बनाते हैं, जिसमें भावनाओ के ज्वाला के फटने से अंधेरे से बाहर निकलने की धमकी दी जाती है और अंत में वो अनछुए रह जाते हैं। किरदारों के जुनून, अपराध और ईर्ष्या में फ्रेम के रंग शामिल हैं.
इस फिल्म का टाइटल ट्रैक "हुआ यांग दे नियन हुआ" को फेमस सिंगर ने जहॉ सुअन ने गाया हैं. इस फिल्म का थीम ट्रैक आपके जेहन में लम्बे समय तक घर करके रहता हैं. फिल्म के डायरेक्टर वोंग कर -वाई फिल्म की स्क्रिप्ट पहले से नहीं लिखते हैं वो एक्टर्स ,कैमरामैन , एडिटर के साथ में मिलकर सेट पर फिल्म बनाते हैं.
“इन द मूड फॉर लव” वर्ल्ड सिनेमा में एक क्लासिक फिल्म मानी जाती हैं . ये फिल्म जरूर देखे , अच्छी फिल्मे जरूर देखना चाहिए, अच्छी फिल्मे एक किताब की तरह होती हैं, जो हमारी सोच हमारी समझ को और बेहतर बनाती हैं.
धन्यवाद !
लेखन - विशाल विजयकुमार कामले
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
I brought
you today for you. Chinese Cult Movie, produced and directed by "In the
Mood for Love"
Thousands of wishes come true."
My wishes were
very much, but still less "
The poetry of the great
poet Ghalib is perfectly right for both the main characters of this film. Today
we will talk about the Chinese cult film "In the mood for love".
Chow and Su are in a hotel
room, in frame two shot, (Two shot means where two characters are in the
frame.) Su is eating rice and vegetable,a chinese dish . Chow
is also eating a Chinese dish. Till now there is absolutely silence in the
frame. Suddenly, Su asks Chow, "Tell me the truth, are you
married?" Chow says, "Have you gone mad? Who told you? Su says,"
That is not important, tell me the truth. Look at me. "chao
after thinking that" yes " su gives a slap to chao on it. Chow
says" his reaction would not have come. If he is saying outright
, should let him say . Su, "I don't think he would have said that
easily. I don't know how to react? "Chow responds to ,”shall we try
again?”
Once again,
su raises the bowl of dish. And drowning
in deep thought, "Tell me one thing clearly, are you married? Chau says in
a loud voice" You've gone mad? Who told you? Su, "That is not
important, tell me what I am asking." Chow very frankly says,
"No". At this, Su leaned forward and said pleadingly , "Don't lie,
tell the truth." That plea is seen growing in Su's eyes. Chau says
"yes". Here she is a pause and Su accepts this by nodding, once. Chau says to Su, "Are you alright?" Su, "I didn't think that this
thing would be so painful." Su starts crying and put her head on Chow's shoulder. "This is just a
rehearsal," says Chau to Su. This scene
is from Chinese classic film "In the mood for
love". Directed by Wong Kar –wai.
Let's
talk about the story of this film. Both Chau and Su come to live next door to
each other on the same day in the same apartment. Chau works in a newspaper.
And Su works as a shipping company personal assistant, Chau's wife and Su's
husband are unable to give time to their partner due to their work. During this time, Chau and Su come
close to each other. Both are friends. They find out that their husband and
wife are having an affair with each other. Both Chau and Su get close as they seek
revenge from their husband and wife, both act out how their husbands and wife
will talk to each other, how they will treat each other. The scene I have mentioned above is
of this sequence While doing this process, Chau and Su fall in love with each
other, but due to social limitations and their principles, two are separated from each other. Then what
happens next As always, I will not give a spoiler. You watch a movie.
The base of this story is in the Hong Kong city of China. Period pf
film from 1962 to 1966, at that
time the friendship of married man and woman was considered to be unbecoming in
China. Chau and Su meet each other after having cheated on their husbands
and wife. Their love remains silent and untouched. This has been
shown very deeply by the director and the writer. In particular, I
will talk about the locations and
property in this film, the apartment of
the two, the narrow passage in the apartment and Chau and Su meeting in the
room, a restaurant where Chow and Su get to know that their husbands and wife
have an affair. the taxi where Chow puts his hand on Su's hand for the first
time but Su pulls his hand back. Then in the same taxi, Su puts her head on
Chow's shoulder, the two roaming along the street, the ladder leading to their
apartment, the noodles shop and the su comes leading to the hotel where su
helps chau to write Chau's book. Hotel rooms, hotel passages. in Hong Kong, all these places with us are
witnesses of Chau and Su's untold and buried love. After seeing these two in the
apartment, it seems as , we are their neighbors. We see these locations and property repeatedly in the film. Despite
repeated viewing, the feelings that come with these locations and property of
Chau and Su are always changing. Chau
and Su meet each other after their
life partners after being cheated on, chau and su fall in love with each other and get separated. If they are
trapped by their life partners’ cheating on them. and Chau and Su love
each other, then they leave each other? The director has taken the viewer to the
verge of right or wrong by this question. The answer is probably
society's bond and mutual boundaries.
The specialty of this film is its cinematography and music along with the
locations. The cameraman of the film are Christopher Doyle and Li Ping Bing, who were awarded
the Cannes Award for Best Cinematography of the Year for the film. Director
Wong Kar Wai play the theme music plays
which would be playing in the background before scene being shot, because of which the cameraman got to know how to move the camera as well in which speed. The breathtaking use of red and
black in the film captures the suppressed intensity of Chau and Su's love, as
well as the shadows where the should live. Cinematographers Christopher Doyle
and Mark Li Ping Bin create a colorful world of dark mysteries, in which a
burst of emotion threatens to break out of the darkness and eventually remain
untouched. Passion, guilt and jealousy of the characters include the colors of
the frame.
The title
track of this film "Hua Yang De Nian Hua" has been sung by Famous
Singer, The theme track of this film stays in your mind for a long time. The
director of the film, Wong Kar-wai, does not write the script of the film in
advance, he collaborates with the actors, cameraman, editor and makes the film
on the set.
"In the
mood for love" is considered a classic film in world cinema. This film must be watched, good
films must be seen, good films are like a book, which makes our thinking
better.
Thank you!
PENNED
BY- VISHAL VIJAYKUMAR KAMLEY
--------------------------------------------------------------------------------------------------------
1 Comments
bravo...very well written.
ReplyDelete